सामरिक कार्यान्वयन







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सामरिक कार्यान्वयन कार्यान्वयन सामरिक उद्देश्यों और लक्ष्यों को पूरा करने के क्रम में कार्रवाई में रणनीति और योजना चला है कि प्रक्रिया है। अपने रणनीतिक योजना को लागू करने के लिए अपनी रणनीति की तुलना में, के रूप में महत्वपूर्ण है, या और भी अधिक महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण कार्यों के व्यापार विकास ड्राइव कि कार्रवाई करने के लिए शेल्फ पर बैठता है कि एक दस्तावेज़ से एक रणनीतिक योजना के लिए कदम। अफसोस की बात है, रणनीतिक योजना है, जो कंपनियों के बहुमत के लिए उन्हें लागू करने में विफल। 1999 में एक फॉर्च्यून कवर स्टोरी के अनुसार, दस संगठनों में से नौ कई कारणों से अपनी सामरिक योजना को लागू करने में विफल: संगठनों के 60% के बजट के लिए रणनीति लिंक नहीं है संगठनों के 75% की रणनीति के लिए कर्मचारी प्रोत्साहन लिंक नहीं है व्यापार मालिकों और प्रबंधकों के 86% की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रति माह कम से कम एक घंटे का खर्च एक ठेठ कर्मचारियों की संख्या के 95% उनके संगठन की रणनीति समझ में नहीं है। एक रणनीतिक योजना है कि यह एक विशिष्ट रणनीतिक दिशा को आगे बढ़ाने और प्रदर्शन लक्ष्यों का सेट, ग्राहक मूल्य देने, और सफल होने की जरूरत है रोडमैप के साथ एक व्यापार है। बहरहाल, यह सिर्फ एक योजना है; यह एक रोडमैप होने यात्री वांछित गंतव्य पर आता है की गारंटी देता है की तुलना में वांछित प्रदर्शन किसी भी अधिक पहुंच गया है कि गारंटी नहीं है। कार्यान्वयन के लिए अपनी रणनीति तैयार हो रही जगह में एक योजना है नियोजन प्रक्रिया पर समय और ऊर्जा बर्बाद कर और फिर योजना को लागू नहीं बहुत हतोत्साहित है कि उन व्यवसायों के लिए। कार्यान्वयन के विषय के बारे में बात करने के लिए सबसे रोमांचक बात नहीं हो सकता है, यह किसी भी रणनीति पकड़ लेने के लिए महत्वपूर्ण है कि एक व्यापार के बुनियादी अभ्यास है। रणनीतिक योजना क्या है और क्यों गतिविधियों के पते, लेकिन क्रियान्वयन करने वाले के पते। जहां। कब । और कैसे । तथ्य यह है कि दोनों सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रभावी ढंग से किया है, तो वास्तव में, कंपनियों कार्यान्वयन के माध्यम से प्रतिस्पर्धी लाभ हासिल कर सकते हैं। निम्न वर्गों में, आप अपनी पूरी योजना के कार्यान्वयन और कैसे कुछ आम गलतियों से बचने के लिए समर्थन प्राप्त करने के लिए कैसे खोज। कार्यान्वयन नुकसान से बचने आप सफल होने के लिए अपनी योजना चाहते हैं, इसलिए यहाँ सलाह पर ध्यान और दूर अपने रणनीतिक योजना को लागू करने के नुकसान से दूर रहो। यहाँ रणनीतिक योजना असफल सबसे आम कारण हैं: स्वामित्व का अभाव: एक योजना विफल रहता है सबसे आम कारण स्वामित्व की कमी है। लोगों को योजना में हिस्सेदारी और जिम्मेदारी नहीं है, तो यह सभी के लिए हमेशा की तरह, लेकिन एक निराश कुछ के रूप में व्यापार हो जाएगा। संचार का अभाव: योजना कर्मचारियों के लिए भेजी नहीं मिलता है, और वे वे योगदान कैसे समझ में नहीं आता। दिन के लिए दिन में फंस गई हो रही है: दैनिक परिचालन समस्याओं से भस्म मालिकों और प्रबंधकों, लंबी अवधि के लक्ष्य की दृष्टि खो देते हैं। _ साधारण से बाहर: योजना प्रबंधन की प्रक्रिया से अलग है और हटाया कुछ के रूप में व्यवहार किया जाता है। एक भारी योजना: टीम गैर महत्वपूर्ण कार्यों को समाप्त करने के लिए कठिन विकल्पों बनाने में असफल रहा क्योंकि रणनीतिक योजना सत्र में उत्पन्न लक्ष्यों और कार्रवाई भी कई हैं। कर्मचारियों को कहाँ से शुरू करने के लिए पता नहीं है। एक अर्थहीन योजना: दृष्टि, मिशन, और मूल्य बयान फुलाना के रूप में देखा जाता है और न कार्यों के द्वारा समर्थित या कर्मचारी खरीद में नहीं है कर रहे हैं। वार्षिक रणनीति। रणनीति केवल वार्षिक सप्ताहांत retreats पर चर्चा की है। _ पर विचार नहीं कर कार्यान्वयन: कार्यान्वयन रणनीतिक योजना प्रक्रिया में चर्चा नहीं है। योजना बना दस्तावेज़ अपने आप में एक अंत के रूप में देखा जाता है। प्रगति को ट्रैक करने के लिए कोई विधि नहीं है, और योजना केवल महत्वपूर्ण है, नहीं क्या आसान है क्या उपाय: कोई प्रगति रिपोर्ट। कोई भी किसी भी आगे की गति लगता है। कोई जवाबदेही: जवाबदेही और उच्च दृश्यता मदद ड्राइव बदल जाते हैं। यह प्रत्येक को मापने, उद्देश्य, डेटा स्रोत है, और पहल एक स्वामी होना चाहिए कि इसका मतलब है। सशक्तिकरण का अभाव: जवाबदेही के प्रदर्शन में सुधार के लिए मजबूत प्रेरणा प्रदान कर सकते हैं, कर्मचारियों को भी अधिकार, जिम्मेदारी होनी चाहिए, और आवश्यक उपकरण प्रासंगिक उपायों को प्रभावित करने के लिए। अन्यथा, वे भागीदारी और स्वामित्व का विरोध कर सकता है। यह वे स्पष्ट रूप से पहचान कर रहे हैं जब नुकसान से बचने के लिए आसान है। अब आप वे क्या कर रहे हैं पता है, आप उन पर सही कूद करने के लिए और अधिक होने की संभावना हो! अपने सभी ठिकानों को कवर एक व्यवसाय के स्वामी, कार्यकारी, या विभाग के प्रबंधक के रूप में, अपने काम के लिए आप एक सफल कार्यान्वयन के लिए स्थापित कर रहे हैं सुनिश्चित बनाने पर जोर देता। आप इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले, अपने रणनीतिक योजना का मूल्यांकन और कैसे आप जांच में खुद को रखने के लिए कुछ सवालों के जवाब देने से इसे लागू कर सकता है। ईमानदारी से निम्न सवालों का जवाब देने के लिए एक पल लो: आप आगे आपकी कंपनी को स्थानांतरित करने की योजना को लागू करने के लिए कैसे प्रतिबद्ध हैं? कैसे आप कंपनी भर में योजना संवाद करने के लिए आपकी क्या योजना है? आगे की योजना ड्राइव करने के लिए एक खरीद में है, जो पर्याप्त लोग कर रहे हैं? कैसे आप अपने लोगों को प्रेरित करने के लिए जा रहे हैं? आप आगे की योजना ड्राइविंग के लिए महत्वपूर्ण हैं कि आंतरिक प्रक्रियाओं की पहचान की है? आप की योजना का समर्थन करने के लिए पैसा, संसाधन, और समय के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए जा रहे हैं? लागू करने और योजना का समर्थन करने के लिए बाधाओं क्या हैं? आप कैसे उपलब्ध संसाधनों लेने के लिए और उन लोगों के साथ अधिकतम परिणाम हासिल होगा? आप अभी इन सब सवालों का सही जवाब की जरूरत है, लेकिन सिर्फ आप समान विचार सभी सवालों दिया है कि यह सुनिश्चित करना नहीं है। तुम अब से छह महीने पहले देखना चाहता हूँ, और अब आप अपनी सफलता की धमकी दे रहे हैं कि कुछ बड़े मुद्दों की पहचान की थी इच्छा नहीं है। आप कुछ लाल झंडे की पहचान की है, तो वे बड़ी बाधा या छोटे वाले कर रहे हैं, का आकलन करें। वे बड़े हैं, तो आप को लागू करने से पहले, यह कुछ समय के लिए अपने समय बाहर धकेलने का अर्थ है, भले ही उन्हें रास्ते से बाहर मिलता है। बनाना सुनिश्चित करें कि आप का समर्थन किया है लोगों, संसाधनों, संरचना, सिस्टम, और संस्कृति: कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए आवश्यक पांच प्रमुख घटक अक्सर अनदेखी कर रहे हैं। सभी घटक योजना को सक्रिय करने के लिए योजना बनाने से ले जाने के क्रम में जगह में होना चाहिए। अपनी योजना को लागू करने के पहले चरण के बोर्ड पर सही लोगों के लिए यह सुनिश्चित करना है। सही लोगों को योजना का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं कि आवश्यक दक्षता और कौशल के साथ उन लोगों में शामिल हैं। नियोजन प्रक्रिया के बाद के महीनों में, रणनीतिक योजना द्वारा अपेक्षित नई दक्षताओं शामिल करने के लिए प्रशिक्षण, भर्ती, या नया काम देता है के माध्यम से कर्मचारी कौशल का विस्तार। आप कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त धन है और काफी समय की जरूरत है। अक्सर, सच लागत को कम करके आंका या पहचान नहीं कर रहे हैं। यह सच है कि लागत एक लक्ष्य के लिए एक विक्रेता द्वारा एक चाल है, या अप्रत्याशित लागत के साथ जुड़े खर्च का एक स्पष्ट पहचान को प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों से एक यथार्थवादी समय प्रतिबद्धता शामिल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, कर्मचारियों को वे वर्तमान में प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं कि अतिरिक्त गतिविधियों क्या हो सकता है लागू करने के लिए पर्याप्त समय चाहिए। प्रबंधन और अधिकार की उचित लाइनों की अपनी संरचना सेट, और अपने कर्मचारियों के साथ संचार के स्पष्ट, खुले लाइनें है। एक योजना के मालिक हैं और नियमित रूप से रणनीति बैठकों जगह में एक संरचना डाल करने के लिए दो सबसे आसान तरीके हैं। प्रगति की समीक्षा करने के लिए बैठक की योजना की गतिविधि और समय सीमा के स्तर पर निर्भर करता है, मासिक या तिमाही निर्धारित किया जाना चाहिए। दोनों प्रबंधन और प्रौद्योगिकी प्रणालियों योजना की प्रगति को ट्रैक और बदलाव के लिए अनुकूल करने के लिए यह तेजी से बनाने में मदद। प्रणाली के हिस्से के रूप में, एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर प्राप्त किया जाना चाहिए कि योजना में मील के पत्थर का निर्माण। एक स्कोरकार्ड प्रगति पर नज़र रखने और मील के पत्थर को शामिल किया गया है कि कई संगठनों द्वारा इस्तेमाल एक उपकरण है। अनुभाग अपनी कंपनी के लिए एक स्कोरकार्ड बनाने के लिए पर जानकारी के लिए इस अध्याय में बाद में "अपनी प्रगति के स्कोर को ध्यान में रखते हुए" देखें। संगठन के मिशन के लिए कर्मचारियों को जोड़ता है और कहा कि उन्हें सहज महसूस करता है कि एक ऐसा माहौल बनाएं। रणनीति और दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करने के महत्व को सुदृढ़ करने के लिए, सफलता इनाम। प्राप्त करने या रणनीति को प्राप्त नहीं करने के लिए कुछ रचनात्मक, सकारात्मक और नकारात्मक परिणामों का विकास करना। पुरस्कार के रूप में लंबे समय तक लोगों को यह एक प्राथमिकता बनाने ताकि वे दिन-प्रतिदिन के ऊपर रणनीति लिफ्ट के रूप में, बड़ा या छोटा हो सकता है। हमले की अपनी योजना का निर्धारण अपनी योजना को लागू करने के लिए कई अलग अलग टुकड़ों में शामिल हैं। यह अपनी खुद की एक और योजना की जरूरत है जैसे कभी कभी महसूस कर सकते हैं एक योजना को लागू करने। लेकिन मैं आप के लिए यह किया है क्योंकि उस हद तक जाने की जरूरत नहीं है! अपने बेस योजना के कार्यान्वयन के रूप में नीचे दिए गए चरणों का प्रयोग करें। यह अपने खुद के समय बनाने के लिए और अपने संगठन की संस्कृति और संरचना फिट करने के लिए इसे संशोधित। क्या इस प्रकार व्यापक कार्यान्वयन के कदम का एक सेट है: सभी निवेश दलों से इनपुट प्राप्त करने के बाद अपने रणनीतिक योजना को अंतिम रूप। अपने वित्तीय आकलन के आधार पर वार्षिक लक्ष्यों के लिए अपने बजट संरेखित करें। प्रत्येक समूह के लिए अपनी योजना के विभिन्न संस्करणों का निर्माण। ट्रैकिंग और अपनी योजना की निगरानी के लिए अपने स्कोरकार्ड प्रणाली की स्थापना। अपने प्रदर्शन प्रबंधन और इनाम प्रणाली स्थापित करना। पूरे संगठन के लिए अपनी योजना के बाहर रोल सभी विभाग कॉर्पोरेट योजना के आसपास वार्षिक योजनाओं का निर्माण अपनी प्रगति की निगरानी करने के लिए स्थापित रिपोर्टिंग के साथ मासिक रणनीति बैठकों की स्थापना की। नए आकलन और एक वार्षिक योजना की समीक्षा के लिए एक बड़े समूह की बैठक सहित वार्षिक सामरिक समीक्षा दिनांक, सेट करें। 3 ए% 2 एफ% 2F0.gravatar% 2Favatar% 2Fad516503a11cd5ca435acc9bb6523536% 3Fs% 3D96r = पीजी "/%